दुनिया में छोटी,दमदार और अफोर्डेबल ऑफ रोडिंग कारों की एक अलग ही पहचान है और इनका फैन बेस भी अलग है। कई देशो में 2018 में लॉन्च हुआ सुजुकी जिम्नी का पांचवा जनरेशन मॉडल काफी पॉपुलर हो चला है मगर भारत समेत जिन देशों में ये कार अब तक लॉन्च नहीं हुई है वहां इस गाड़ी के फैंस अब तक काफी निराश हैं। हालांकि मारुति ने 2020 ऑटो एक्सपो में इस कार को शोकेस करते हुए कहा था कि वो यहां इसका 5 डोर वर्जन लॉन्च कर सकती है। दूसरी तरफ महिंद्रा थार को मिल रही शानदार पॉपुलैरिटी जो कि एक थ्री डोर एसयूवी है,उसे देखते हुए मारुति भारत में जिम्नी का 3 डोर वर्जन भी उतार सकती है। बता दें कि थार का 2020 मॉडल इतना ज्यादा पॉपुलर हो रहा है कि इस गाड़ी के लिए वेटिंग पीरियड 7 महीने तक पहुंच गया है। यदि आपको ये दोनों कारें पसंद है तो यहां हमने इनके बीच बड़े अंतर का विवरण दिया है जो कि आप स्टेप बाय स्टेप जानेंगे आगे:
थार में दिया गया है सबसे पावरफुल इंजन
महिंद्रा थार में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन का ऑप्शन दिया गया है। वहीं जिम्नी के ग्लोबल मॉडल में केवल एक 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन ही उपलब्ध है। यदि मारुति जिम्नी के इंडियन वर्जन में बीएस6 1.5 लीटर डीजल इंजन का विकल्प दे भी दिया जाता है तो थार के मुकाबले जिम्नी कम ही पावरफुल साबित होगी। दोनों कारों के इंजन स्पेसिफिकेशन पर डालिए एक नजर:
पेट्रोल | डीजल | |||
महिंद्रा थार | मारुति जिम्नी | महिंद्रा थार | मारुति जिम्नी | |
इंजन | 2.0-लीटर टर्बो | 1.5-लीटर | 2.2-लीटर | 1.5-लीटर |
पावर | 150पीएस | 102पीएस | 130पीएस | 95पीएस |
टॉर्क | 300एनएम/ 320एनएम (एटी) | 130एनएम | 300एनएम | 225एनएम |
गियरबॉक्स | 6-स्पीड एमटी/ 6-स्पीड एटी | 5-स्पीड एमटी/ 4-स्पीड एटी | 6-स्पीड एमटी/ 6-स्पीड एटी | 6-स्पीड एमटी |