maruti Ignis GNCAP Rating

मारुति इग्निस ने तोड़ा ग्राहकों का भरोसा, क्रैश टेस्ट में सामने आ गई सच्चाई, जानें


Maruti Ignis GNCAP Rating: ग्लोबल एनसीएपी 'सेफर कार्स फॉर इंडिया' अभियान के तहत भारत में बनने वाली कारों का क्रैश टेस्ट कर रही है। एजेंसी ने हाल ही में मारुति सुजुकी की कारों की टेस्टिंग की जिसमें कंपनी द्वारा बनाई जा रही कारों की मजबूती का खुलासा हुआ है।



 ग्लोबल एनसीएपी ने मारुति इग्निस को क्रैश टेस्ट में खराब यात्री सुरक्षा के लिए 1-स्टार रेटिंग दिया है। आपको बता दें कि क्रैश टेस्ट के लिए मारुति इग्निस के स्टैंडर्ड मॉडल का इस्तेमाल किया गया था। यह मॉडल डुअल फ्रंट एयरबैग, सीट बेल्ट प्री-टेंशनर, सीट बेल्ट लोड लिमिटर और सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसी सुविधाओं से लैस था।







कैसा रहा क्रैश टेस्ट प्रदर्शन

इग्निस ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के मामले में कुल 34 में से 16.48 अंक हासिल किए, जबकि चाइल्ड ऑक्यूपेंट के मामले में यह कार संभावित 49 में से केवल 3.86 अंक ही हासिल करने में कामयाब रही। फ्रंट इम्पैक्ट में, हैचबैक चालक की छाती के लिए मजबूत सुरक्षा प्रदान नहीं कर पाई।

जबकि फ्रंट सीट पैसेंजर के लिए सुरक्षा पर्याप्त थी। चालक और यात्री के घुटनों के लिए मामूली सुरक्षा उपलब्ध थी, जबकि फुटवेल क्षेत्र को स्थिर का दर्जा दिया गया। इग्निस बॉडीशेल को अस्थिर और आगे के भार को वहन करने में असमर्थ मूल्यांकित किया गया है।




मारुति इग्निस

मारुति सुजुकी इग्निस 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होती है जो कि 82 बीएचपी की पॉवर और 113 एनएम का टार्क जनरेट करता है। इंजन को पांच-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। इग्निस की शुरुआती कीमत 5.35 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है और इसे सिग्मा, डेल्टा, जेटा और अल्फा वेरिएंट में उपलब्ध किया गया है।


एस-प्रेसो की भी हालत खराब

आपको बता दें कि मारुति की बजट हैचबैक एस-प्रेसो का भी क्रस्ट टेस्ट प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। ग्लोबल एनसीएपी ने एस-प्रेसो को भी क्रैश टेस्ट में केवल 1 स्टार रेटिंग दिया है। एस-प्रेसो ने एडल्ट ऑक्यूपेशन प्रोटेक्शन में केवल 1-स्टार और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के मामल में शून्य स्टार रेटिंग हासिल किए हैं।


ग्लोबल एनसीएपी के अनुसार, स्विफ्ट, एस-प्रेसो और इग्निस सहित मारुति सुजुकी के तीन मॉडलों में से किसी में भी मानक या वैकल्पिक उपकरण के रूप में ईएससी या साइड कर्टन एयरबैग को उपलब्ध नहीं किया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.