सिट्रोन भारत में जल्द लाएगी इलेक्ट्रिक कार, कीमत होगी कम; जानिए क्या होगा नाम

 

सिट्रोन भारत में जल्द लाएगी इलेक्ट्रिक कार, कीमत होगी कम; जानिए क्या होगा नाम



फ्रांस की ऑटोमोबाइल कंपनी सिट्रोन (Citroen) भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

कार निर्माता के नए मॉडल C3 के आधार बनाकर इसी कार का इलेक्ट्रिक वर्जन eC3 लॉन्च करेगी। कंपनी ने बताया है कि यह 2023 में लॉन्च होगी।




सिट्रोन


सिट्रोन ब्रांड के मालिक स्टेलेंटिस के सीईओ कार्लोस टवेरेस ने eC3 को अगले साल जनवरी की शुरुआत में इसे दिल्ली में इंडियन ऑटो एक्सपो में दिखाने का संकेत दिया है। सिट्रोन की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार C3 छोटी SUV पर आधारित होगी और अगले साल की शुरुआत में भारत में आएगी।

सिट्रोन ने हाल ही में eC3 नाम से अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार का टीजर जारी किया है। कार निर्माता ने कहा कि अधिक जानकारी जल्द ही शेयर की जाएगी, सिट्रोन ने पहले ही बताया था कि eC3 इलेक्ट्रिक कार को भारत में स्थानीय रूप से निर्मित किया जाएगा, जो कार निर्माता को इसकी कीमत कम करने में मदद करेगा।

सिट्रोन



ईवी की लागत भारत में सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है जहां 10 लाख से कम इलेक्ट्रिक कारें बहुत कम हैं। कार्लोस तवारेस ने पहले कहा था, "मध्य वर्ग के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को कैसे सस्ता बनाया जाए, यह सबसे बड़ी चुनौती है। EVs के स्थानीय उत्पादन से सिट्रोन eC3 की कीमत को कम रखने में मदद मिलेगी।


अपनी कार की कीमत को नियंत्रित करने के लिए, सिट्रोन बैटरी सामग्री की आपूर्ति करने में सक्षम स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं का उपयोग कर सकती है। सिट्रोन eC3 में लगभग 30 किलोवाट क्षमता वाली छोटी बैटरी मिल सकती है।

सिट्रोन

तवारेस ने कहा था कि, "भारत के लिए लाभप्रदता की रक्षा करते हुए एक सस्ती कीमत पर इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट कारों को बेचने में सक्षम होने का एक बड़ा अवसर है। सिट्रोन को डेब्यू से पहले कई बार eC3 का परीक्षण करते हुए देखा गया है। यह एसयूवी भारत के इलेक्ट्रिक हैचबैक के मुकाबले सबसे सस्ती ईवी में से एक होने की संभावना है। इसकी कीमत टाटा टियागो ईवी जितनी हो सकती है।



#citroen 





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.